Sunday 18 June 2017

OnePlus 5 की कीमत, स्पेसिफिकेशन और लॉन्च के बारे में जानें सब कुछ

source: sns124.com / June 17, 2017

वनप्लस 5 को लॉन्च होने में करीब एक हफ्ता बाकी है, इसलिए कंपनी सोशल मीडिया पर टीज़र जारी कर फोन को सुर्खियों में बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही है। लेकिन लगातार आ रहीं लीक क चलते, हमें अगले वनप्लस फ्लैगशिप स्मार्टफोन के बारे में पहले ही बहुत कुछ पता है। वनप्लस 5 स्मार्टफोन को ग्लोबली 20 जून को लॉन्च किया जाना है, जबकि भारत में OnePlus 5 स्मार्टफोन 22 जून को लॉन्च होगा। आने वाले वनप्लस 5 में डुअल रियर कैमरे की ख़बरें हैं और इसका डिज़ाइन आईफोन 7 प्लस जैसा होगा जो कि फोन की सबसे बड़ी ख़ासियत होगी। इसके अलावा फोन के दूसरे ख़ास फ़ीचर में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम शामिल हैं। OnePlus 5 के बारे में अब तक मिली सभी जानकारियों के बारे में जानें।

भारत में वनप्लस 5 कीमत
उम्मीद की जा रही है कि वनप्लस 5 के 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को भारत में 32,999 रुपये में लॉन्च किया जाएगा। जबकि 8 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 37,999 रुपये होगी। अगर ये कीमतें सही साबित होती हैं, तो यह वनप्लस का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन होगा। एक पिछली लीक में जानकारी मिली थी कि वनप्लस 4 को 550 यूरो (करीब 39,990 रुपये) में पेश किया जाएगा। याद दिला दें कि, वनप्लस 3टी के 64 जीबी वेरिएंट को पिछले साल 29,999 रुपये जबकि 128 जीबी वेरिएंट को 34,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध होने वाले इस स्मार्टफोन के बारे में अमेज़न पेज के सोर्स कोड से खुलासा हुआ है कि वनप्लस 5 में 8 जीबी रैम दिया जाएगा।

वनप्लस 5 के स्पेसिफिकेशन
वनप्लस 5 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होने की पुष्टि हो चुकी है। प्रोससेर 2.35 गीगाहर्ट्ज़ पर चलेगा। वनप्लस 5 और क्वालकॉम दोनों ने पहले पुष्टि की थी कि भारत में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाला यह पहला स्मार्टफोन होगा। लेकिन सोनी ने भारत में अपना एक्सपीरिया एक्सज़ेड प्रीमियम स्मार्टफोन लॉन्च कर, चीनी कंपनी को पीछे छोड़ दिया है।

इससे पहले, वनप्लस 5 को 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में पेश किए जाने का खुलासा हुआ है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर चलेगा। स्मार्टफोन में 23 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और सेल्फी लेने के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। चूंकि, डिवाइस में रियर पर डुअल कैमरा सेटअप होने की उम्मीद है, तो 23 मेगापिक्सल सेंसर के बारे में जानकारी अब तक अस्पष्ट है।

वनप्लस 5 के दूसरे कथित स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन के अगले हिस्से में एक फिंगरप्रिंट सेंसर होने की उम्मीद है। इसके अलावा डीएक्सओ की साझेदारी में फोन के कैमरे को डेवलेप किया गया है। कंपनी ने कम रोशनी में शानदार कैमरा परफॉर्मेंस दिखाने के लिए कैमरा सैंपल भी जारी किए हैं।

वनप्लस 5 डिज़ाइन
नए वनप्लस 5 के डिज़ाइन के बारे में कई दिनों से ख़बरें हैं लेकिन इनमें से कई उस वक्त गलत साबित हुईं जब कंपनी द्वारा एक आधिकारिक टीज़र में फोन की झलक देखने को मिली। रियर से देखने पर डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ, यह स्मार्टफोन आईफोन 7 प्लस जैसा लगता है। कई रिपोर्ट में वनप्लस 5 में वर्टिकल डुअल-रियर कैमरा सेटअप होने का दावा किया गया था, लेकिन वनप्लस 5 ने रियर पर हॉरिज़ॉन्टल कैमरा सेटअप की पुष्टि कर दी है। इसके अलावा फोन पतला होगा और कंपनी ने इसे ''सबसे पतला फ्लैगशिप स्मार्टफोन'' बताया है। वनप्लस के सीईओ पीट लाउ ने वीबो पर खुलासा किया था कि वनप्लस 5 सबसे पतला फ्लैगशिप स्मार्टफोन होगा लेकिन यह नहीं पता चला कि उनका मतलब सबसे पतले वनप्लस फ्लैगशिप या फिर सभी कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में सबसे पतले फोन से था।

वनप्लस 5 को लॉन्च होने में बहुत ज़्यादा समय नहीं रह गया है, और लॉन्च से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए गैज़ेट्स 360 से जुड़े रहें।

No comments: